Menu

बादाम के 36 फायदे 36 Benefits Almonds in Hindi

healthy-heart-650x433

बादाम के फायदे Benefits of Almonds:   Badam ke Fayde तेज बुद्धि, सुन्दर चेहरा, स्वस्थ शरीर बनाये रखने के लिए Badam सेवन के लाभ निम्नलिखित हैं। बादाम वीर्यवर्द्धक होता है एवम शीघ्र पतन की प्रॉब्लम को दूर करता है।

1.    बच्चों को प्रतिदिन पानी में भगोए 2 -3 बादाम कहना चाहिए। इससे दिमाग तेज होता है। क्योकि इसमें बिवमीं ई दिमाग के लिए फायदेमन्द है।

2.   प्रत्येक दिन तीन चार बादाम खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियत्रण में रहता है। साथ हे ब्लड शुगर को भी बढ़ने नहीं देता है।

3.   बादाम के सेवन से ह्रदय रोग के होने की संभावना काम हो जाती है।

4.   बादाम में मौजूद नियूट्रिनट्स जैसे मैग्नीशियम दिल की सेहत को दुरुस्त करता है।

5.   बादाम सेवन से ह्रदय रोग के होने की संभावना कम हो जाती है। इसमें मौदूद न्यूट्रिएंट्स जैसे मैग्नीशियम दिल की सेहत को दुरुस्त करता है।

6.   मैग्नीशियम रक्त शुगर रेगुलेट कर फ़ूड क्रैबिंग्स कम करता है। शरीर द्वारा कैलोरी ग्रहण करने की प्रक्रिया को बाधित करता है। जिससे वजन नहीं बढ़ता है।

7.   दाम गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट को सेहत को सुधरता है।

8.   अमेरिकन डायबिटीज एस्सोसिएशन द्वारा हुए एक शोध में कहा गया है की बादाम खाने से मधुमेह होने की संभावना बहुत हद तक काम हो जाती है।

8.   बादाम बजन को नियंत्रित करने में सहायक है। फाइबर प्रोटीन और फैट कॉन्टेंट होने के कारण इसे मुट्ठी भर खाने से पेट भरा लगता है। ऐसे में आपको अधिक खाने को इच्छा महसूस नहीं होगी।

10.   जो लोग रक्त चाप से परेसान रहते हैं उनके लिए बादाम का सेवन रामबाण साबित हो सकता हैं। हर रोज ऐसे खाने से रक्त दबाव नियंत्रण में रहता है।

11.   शोध की मने तो इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है जो डेंटन और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। बच्चो को दूध के साथ इसे जरूर दें।

12.   यदि आँखों के नीचे काले धब्बे हैं जो बादाम का तेल असरदार साबित हो सकता है। सोने से पहले आँखों के नीचे एक महीने तक तेल लगाएं। अवश्य लाभ होगा।

13.   बादाम खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे सरती, खांसी, जुखाम, बुखार अदि छोटी मोती बिमारियों का असर शरीर पर जल्दी नहीं होता है।

14.   सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाये तो इसका तेल लगाने से रूखी त्वचा की समस्या दूर हो सकती है। साथ ही त्वचा पर ग्लो आ जाता है।

15.   अध्ययन के अनुसार इसमे मौजूद फ्लैवोनवनडस विटामिन ई के साथ मिलकर काम करता है। ऐसे में ये आर्टरी वाल्स को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है।

16.   आयुर्वेद के अनुसार बादाम मानसिक स्टार को बढ़ने के साथ साथ लंबी आयु प्रदान करता है। इससे नर्वस सिस्टम को पोषण मिलता है।

17.  इसमें मौजूद रिबोफ्लेविन और एल कॉर्नीटाइन न्यूट्रिएंट्स किंग के क्रियाकलापों को तेज करता है. जिससे अल्जाइमर रोग नहीं होता है।

18.   प्रति दिन सुबह बादाम सेवन से स्टेमना बढ़ता है।

19.   बादाम सेवन पेट की बिमारियों से बचा जा सकता है।

20.   बादाम के इस्तेमाल से पाचन तंत्र ठीक रहता है।

21.   बादाम सेवन से हड्डिया मजबूत रहती हैं

22.   बादाम के इस्तेमाल से हार्ट अटैक  से बचा जा सकता है।

23.   एल्मोंड ड्राइ फ्रूट रोजाना सुबह और शाम दूध के साथ लेने से आप की न्यूट्रियेंट्स स्किन प्रॉब्लम्स जैसे wrinkles, blackheads, acne, पिंपल्स, डार्क स्किन को दूर करके आपको गोरी निखरी बेदाग त्वचा देता हैं।

24.   रात के समय पानी में भिगो कर रखे हुए almonds की पेस्ट दूध के साथ बनाएं और इसे आधा घंटा अपने फेस पर लगा कर रखें, फेस मास्क आपको कुछ ही दिनों में त्वचा गोरी निखरी बेदाग दिखाई देगी।

25.   यदि आपकी स्किन ड्राइ और डार्क हो रही है तो आपको बादाम के पेस्ट में शहद मिलकर अपनी त्वचा पर लगाना चाहिए।

26.   आप को अपने फेस को गोरा करने के लिए बादाम पेस्ट में एक अंडे का सफ़ेद (egg white) और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर सूखने तक कीजिये। सूखने के बाद साधारण पानी से धो लीजिए, इस प्रकार लगातार हफ्ते में 3-4 बार करने से बेदाग गोरेपन के मालिक होंगे आप।

27.   बादाम तेल almond oil से रात को सोने से पहले अपने चेहरे की मसाज करने से आपकी स्किन ग्लोयिंग हो जाएगी और समय के साथ डार्कनेस भी कम होगी।

मधुमेह में बादाम का प्रयोग

28.   वैज्ञानिक अध्यन से यह स्पस्ट सिद्ध हो चुका है की भोजन के बाद बादाम खाने से शुगर के पेशेंट्स में ब्लड शुगर लेवेल नॉर्मल बना रहता है, यदि आपने भोजन ज्यादा लिया है तो कुछ बादाम खा कर आप अपने ब्लड ग्लूकोस और इंसुलिन level को कंट्रोल में रख सकते हैं।

बालों के लिए बादाम का इस्तेमाल अतिउत्तम

39.   बादाम के पोषक तत्व बालो की जड़ो को मजबूत करते हैं।

30.  आलमंड आपको ड्राइ हेयर, सफ़ेद बाल, dandruff आदि hair and scalp problems से बचने में मदद करते हैं।

31.   यदि आपको लंबे और मजबूत बाल चाहिए तो आप बादाम का सेवन प्रारम्भ कर दीजिए ये असमय बालो का झड़ना कम करके आपको गंजा होने से भी बचाएगा।

32.   बादाम की गिरी मे पाया जाने वाला मॅग्नीज़ियम आपकी बालों की growth को बढ़ता है।  रिसर्चर्स के अनुसार ज्यादातर hair प्रॉब्लम्स मॅग्नीज़ियम की कमी के कारण होती हैं।

33.   आप इस ड्राइ फ्रूट को नियमित रूप से खाकर इस कमी को पूरा कर सकते हैंऔर काले घने लंबे बाल आसानी से पा सकते हैं।

34.   बादाम की गरी एवम बादाम तेल  एलर्जी

को दूर करता है।

35.   बादाम वीर्यवर्द्धक होता है: 12 बादामों की गिरियां रात के समय पानी में भिगो दें और उसे सुबह के समय पीस लें। इसके बाद कलई वाली पीतल की कड़ाही में घी डालकर उसमें पिसे  हुए बादामों को डालकर गरम करें, लाल होने पर इसमें लगभग एक ग्लास दूध डालें। इस दूध को गर्म-गर्म पीने से शरीर मजबूत होता है वीर्य बढ़ता है और कमजोरी भी दूर होती है।

36.   बादाम शीघ्र पतन की प्रॉब्लम को दूर करता है: जिनका वीर्य सम्भोग के प्रारम्भ होते ही निकल जाता हो उन्हें 7 बादाम, कालीमिर्च के दाने, 2 ग्राम सोंठ और मिश्री को लेकर इन सभी को मिलाकर चबाकर खाने के बाद  दूध पीने से अत्यंत लाभ होता है।

37.    बादाम के अवगुण : कड़वे बादाम का सेवन वर्जित है क्योंकि इसमें में एक प्रकार का जहर पाया जाता है इसलिए इसे खाने के प्रयोग में न लाया जाय। इसके अतिरिक्त रक्तविकार से पीड़ित लोगों के लिए भी बादाम का सेवन हितकर नहीं है।

घर घर की देशी दवाएं अपनाएं स्वस्थ रहने के लिए नीचे पढ़ें स्वास्थ संजीवनी चमत्कार
अजवायन के औषधीय गुण, सेवन विधि, घरेलू उपचार एवं स्वास्थ्य लाभ
गिलोय के चमत्कारी चिकित्सीय गुण, सेवन विधि, घरेलू उपचार एवं स्वास्थ्य लाभ
अखरोट के औषधीय गुण, सेवन विधि, घरेलू उपचार एवं स्वास्थ्य लाभ
अफीम के औषधीय गुण, सेवन विधि, घरेलू उपचार एवं स्वास्थ्य लाभ
अजमोदा/अजमोद के औषधीय गुण, सेवन विधि, घरेलू उपचार एवं स्वास्थ्य लाभ
अगस्त के औषधीय गुण, सेवन विधि, घरेलू उपचार एवं स्वास्थ्य लाभ
वासा, अडूसा के औषधीय गुण, सेवन विधि, घरेलू उपचार एवं स्वास्थ्य लाभ
ग्वारपाठा के औषधीय गुण, सेवन विधि, घरेलू उपचार एवं स्वास्थ्य लाभ
गर्मी के मौसम में लू के घरेलू उपचार एवं बचाव के तरीके
घृतकुमारी या ग्वारपाठा या एलोवेरा की देशी दवाएं
काली राई के औषधीय गुण
एलर्जी लक्षण, कारण, एलर्जी इलाज
कडुवे बादाम की रामबाण दवा एवं अवगुण
अनार के औषधीय गुण
बादाम के 36 फायदे/ औषधीय गुण
बादाम तेल से लाभ/औषधीय गुण
नाक की एलर्जी के आसान उपचार एवं बचाव कैसे करें
वेदों, महापुरुषों के 365 अनमोल वचन

Comments

Comments

2 Comments
  1. Rakesh Gupta Reply
  2. Rakesh Gupta Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *