Menu

Shafali Verma (Cricketer) शेफाली वर्मा की जीवनी – Shafali Verma Biography in Hindi

शेफाली वर्मा का जीवन परिचय: शेफाली वर्मा का जन्म 28 January 2004 को हरियाणा के रोहतक जिले में हुआ था। उनकी वर्तमान आयु 16 वर्ष है। उनकी राशि “कुंभ” है। शेफाली वर्मा अपनी पढाई रोहतक के मनदीप सीनियर सेकेंडरी स्कूल से कर रहीं हैं। शेफाली वर्मा भारतयीय क्रिकेट महिला टीम की होनहार क्रिकेटर हैं। जो 16 साल की उम्र में ही भारत के लिए इंटरनैशनल क्रिकेट खेलने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दूसरी सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बनी। शेफाली वर्मा से पहले गार्गी बैनर्जी 14 वर्ष की उम्र में ही इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। शेफाली वर्मा दाहिने हाथ की बल्लेबाज खिलाडी हैं।

फेमस: शेफाली वर्मा ने सफलतापूर्वक क्रिकेट के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के 30 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। जब उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 49 गेंदों में 73 रन बनाया तो वो अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक बनाने वाली सबसे कम उम्र यानि (15 साल, 285 दिन) वाली महिला क्रिकेटर बनी।

विराट कोहली की जीवनी-Click Here

सचिन तेंदुलकर जीवन परिचय-Click Here

जीवन परिचय ऊंचाई, वजन, रिकार्ड्स, ब्यक्तिगत एवं पारिवारिक जीवन, अन्य रोचक जानकारियां हिंदी में
नामशेफाली वर्मा
व्यवसायइंडियन क्रिकेटर (दाहिने हाँथ की बल्लेबाज)
राष्ट्रीयताभारतीय
इंटरनेशनल डेब्यू टी 2, 24 सितम्बर 2019 दक्षिण अफ्रीका
वर्तमान क्रिकेटरभारतीय
वर्तमान पता
शारीरिक आँकड़े
ऊंचाई* सेन्टीमीटर्स 162 सेंमी. में
मीटर्स 1.62 सेंमी.
5 फिट 4 इंच


वजन* 46 किलोग्राम
121.25 पाउंड एलमबीएस
शारीरिक गठन 32-26-34
कमर का साइज़26 इंच
ब्रा साइज 32 इंच
हिप्स साइज 34 इंच
शू साइज 6 US
व्यक्तिगत जीवन
जन्म की तारीख 28 जनवरी 2004
(दिन बुधवार)
वर्तमान आयु 16 वर्ष in 2020
जन्म स्थान हरियाणा के रोहतक जिले (भारत) में हुआ था।
शैक्षिक योग्यता 10+2
स्कूल नाम
मनदीप सीनियर सेकेंडरी स्कूल, हरियाणा, रोहतक
फ्रेंड का नाम
पिता का नाम संजीव वर्मा

माता का नाम प्रवीण बाला (होममेकर)
धर्महिन्दू
बड़ा भाई साहिल वर्मा
छोड़ी बहन नैंसी वर्मा
आँख का कलर

काला
बालों का कलरकाला
अविवाहिता
राशिकुंभ राशि
मनपसंद चीजें
पसंद मधुर बोली हिंदी, अंग्रेजी
पसंदीदा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर

महेंद्र सिंह धोनी
पसंदीदा महिला क्रिकेटर मिताली राज
शैफाली वर्मा का पूरा परिवार
क्रिकेट से सम्बंधित जानकारी
स्टेट टीम हरियाणा
जेर्सी नंबर # 17 (इंडिया)
क्रिकेट कोच अश्वनी कुमार
बैटिंग स्टाइल दाहिने-हाँथ
बोलिंग स्टाइल दाहिने हाथ
पसंदीदा शॉटस्ट्रैट ड्राइव, स्टेप ऑउट और हिट
रिकॉर्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अर्धशतक बनाने वाली सबसे कम उम्र की महिला क्रिकेटर
t20i मैच में भारत की ओर से खेलने वाली सबसे कम उम्र की महिला
सोशल मीडिया
इन्फोहिंदी, विकिपीडिया, इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर

Shafali Verma-शेफाली वर्मा से जुड़े कुछ रोचक तथ्य:-

शेफाली वर्मा के पिता संजीव वर्मा को बचपन से ही क्रिकेट में काफी interest था। जिसके चलते वो क्रिकेट खेला करते थे यही नहीं वो तो इंटरनेशनल स्तर पर भी खेलना चाहते थे, लेकिन उनकी परिस्थितियों ने उन्हें कभी आगे बढ़ने नहीं दिया।

लेकिन जब उन्होंने अपनी बेटी शेफाली के अंदर क्रिकेट के इस पागलपन को देखा तो उन्होंने अपनी बेटी को गावँ के ही एक लोकल ग्राउंड में ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया और ट्रेनिंग के दौरान शेफाली को प्रत्येक छक्के के लिए 5 रुपए का इनाम दिया करते थे। ताकि उनका मनोबल हमेशा ऊँचा रहे।

बाद में उन्होंने शेफाली को प्रोफेशनल ट्रेनिंग के लिए कई सारी अकैडमी में एडमिशन दिलाने की कोशिश की। लेकिन एक लड़की होने की वजह से लड़कों के साथ कैसे खेल सकती थी। तब उनके पिता ने 9 साल की उम्र में ही शेफाली वर्मा के बाल कटवा दिए और उन्हें एक लड़के का रूप दे दिया।

उसके बाद उनका एक एकेडमी में दाखिला हो गया और उन्होंने प्रोफेशनल तरीके से क्रिकेट की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी ।

विकेटकीपर और बैट्समैन के रूप में विख्यात शेफाली ने वर्ष 2012 में मात्र 8 साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।

पानीपत के स्कूल में होने वाले Under-12 National Championship में भाग लिया और टीम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उन्हें इस मैच का प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया।

वर्ष 2018 में 14 साल की उम्र में, उन्हें हरियाणा की अंडर -16 महिला टीम में खेलने का मौका मिला। जिसके बाद उन्होंने नगालैंड के एक मैच में शानदार पारी खलते हुए 56 गेंदों पर 128 रन बनाये।

वर्ष 2019 में T20 सीरीज में शेफाली को दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम के खिलाफ मैच खेलने का मौका मिला। जहां उन्होंने मई 2019 में आयोजित महिला टी 20 टीम “IPL Velocity” के लिए अनुभवी क्रिकेटर मिताली राज के नेतृत्व में खेला और एक बार फिर अपने क्रिकेट कौशल का प्रदर्शन दिखाया।

शैफाली वर्मा ने क्रिकेट के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के 30 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। जब उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 49 गेंदों में 73 रन बनाया तो वो अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक बनाने वाली सबसे कम उम्र (15 साल, 285 दिन) वाली महिला क्रिकेटर बनी।

शैफाली वर्मा को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 2020 आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया। बाद में उन्हें BCCI द्वारा ग्रेड C खिलाड़ी के रूप में चुना गया।

शेफाली वर्मा ने क्रिकेट में सफलता का पूरा श्रेय अपने पिता को देती हैं।

Shafali Verma ki jivani in Hindi, Shafali Verma Biography in Hindi, Shafali Verma Age, Husband, hight, Boyfriend, Date Of Birth, Family, Biography, Images, Cast, Biography in Hindi. Shafali Verma ke jivan ki kahani in hindi

Comments

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *